Home Digital Marketing 2023 में फ्रेशर्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स – Digital Marketing Jobs for Freshers in 2023

2023 में फ्रेशर्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स – Digital Marketing Jobs for Freshers in 2023

by admin
Digital Marketing Jobs for Freshers in 2023
Digital Marketing Jobs for Freshers in 2022

यदि आप स्नातक हैं और 2023 में फ्रेशर्स के लिए वर्चुअल विज्ञापन नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो निश्चिंत रहें कि उद्योग में आपके लिए पर्याप्त संभावनाएं उपलब्ध हैं।

हालांकि एक फ्रेशर के रूप में एक शानदार डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग की नौकरी पाना मुश्किल लगता है, आपके क्षेत्र की पूरी जानकारी, चाहे वह सोशल मीडिया, Google, या कॉपी राइटिंग हो, आपको इस महान कार्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।

आभासी विज्ञापन नौकरियों की खोज करने वाले अधिक ऊर्जावान के रूप में आपके लिए इसका क्या अर्थ है? सही डिजिटल विज्ञापन कौशल, कुछ यथार्थवादी अनुभव और आत्म-आश्वासन के साथ, आप काम करने के मामले में प्राथमिकता के लिए खराब हो जाएंगे।

लेकिन एक पेशेवर की राय में, आप जिस भी क्षमता के लिए आगे बढ़ते हैं, आपको पहले मजबूत आधार के लिए डिजिटल विज्ञापन की बुनियादी बातों से अपडेट होना चाहिए। शुरुआत करने का एक तरीका वर्चुअल मार्केटिंग फंडामेंटल पर इस मुफ्त मास्टरक्लास में भाग लेना है। 45 मिनट में, आप आभासी विज्ञापन और मार्केटिंग के बारे में अभी की तुलना में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि वर्चुअल मार्केटिंग एक अच्छा पेशा है या नहीं, तो आपको 2023 में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे का परीक्षण करना चाहिए और आपको वास्तव में इसका उत्तर मिल सकता है।

इस ब्लॉग में, हम उन सभी वर्चुअल विज्ञापन और मार्केटिंग नौकरियों को कवर करते हैं, जिन पर आपको नज़र रखने की ज़रूरत है और एक तेजतर्रार के रूप में अपनी पहली गतिविधि कैसे करें, इस पर कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश।

Top 8 Digital Marketing Jobs for Freshers

Digital Marketing JobsAverage Annual Starting Salary (INR)
Social Media Marketing Executive3,00,000
Digital Marketing Executive2,60,000
SEO Executive2,00,000
SEM Executive3,50,000
Content Marketing Executive3,00,000
Web Development Executive3,00,000
Email Marketing Executive2,70,000
Marketing Automation Executive3,60,000
(Source: Ambition Box)
  1. सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

एक निगम के लिए एक सामान्य सामाजिक मीडिया पद्धति की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने के लिए एक सोशल मीडिया विज्ञापन और विपणन सरकार काफी हद तक उत्तरदायी है। कुछ उच्च गुणवत्ता वाले जुड़ाव और उत्कृष्ट सामग्री बनाने के लिए, वे सोशल मीडिया अभियानों के लिए सामग्री को भी भूल जाते हैं। वे मार्केटिंग और पीआर समूहों के साथ निकटता से काम करते हैं और आधुनिक अभियानों के अपने मूल्यांकन को साझा करते हैं। सोशल मीडिया विपणक की मांग ने इसे सबसे अधिक भुगतान करने वाली डिजिटल विज्ञापन नौकरियों में से एक बना दिया है।

प्रमुख दायित्व:

  1. सोशल मीडिया विज्ञापन अभियानों की योजना बनाएं और उन्हें क्रियान्वित करें
  2. सभी सोशल मीडिया ऋणों के प्रबंधन की देखरेख करें
  3. लोगो के संदेश को बेचने के लिए आकर्षक और रचनात्मक सामग्री सामग्री विकसित करें
  4. ऑडिट सोशल मीडिया विज्ञापन शुल्क और रिटर्न
  5. लाभ उठाने के लिए संभावित सोशल मीडिया साइटों का अन्वेषण करें

सर्टिफिकेशन के साथ इस ऑनलाइन सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स में नामांकन का उपयोग करके केंद्रित ऑर्गेनिक और पेड सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियान बनाने का तरीका जानने के तरीके से अपने ज्ञान को बढ़ाएं

  1. डिजिटल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

एक आभासी विज्ञापन सरकार किसी ब्रांड या संरक्षक की संपूर्ण ऑनलाइन उपस्थिति के लिए बड़े पैमाने पर जवाबदेह होती है। पारंपरिक विज्ञापन की तरह, एक डिजिटल विज्ञापन कार्यकारी एक ध्वनि डिजिटल उपस्थिति को संरक्षित करते हुए एक व्यावसायिक उद्यम की सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देता है। इस कार्य के लिए, आप सभी डिजिटल मार्केटिंग सिद्धांतों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहते हैं और निगम के लिए बिक्री उत्पन्न करने के लिए इंटरनेट का लाभ उठाने का एक तरीका महसूस करना चाहते हैं।

प्रमुख दायित्व:

  1. प्रत्येक उपयुक्त प्लेटफॉर्म पर कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति की योजना बनाएं और प्रकट करें
  2. लोगो की पहचान बढ़ाने और लीड उत्पन्न करने के लिए सभी प्रणालियों पर ऑनलाइन विज्ञापनों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने में सहायता करें
  3. वेब एनालिटिक्स डिवाइस का उपयोग करके सभी डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के समग्र प्रदर्शन को मापें और रिकॉर्ड करें
  4. डिजिटल स्पेस के भीतर हाल के लक्षणों के अनुरूप चल रही तकनीकों को अपडेट करें
    समूहों और विभिन्न डीलर भागीदारों के साथ साझेदारी बनाए रखें

  1. खोज इंजन अनुकूलन कार्यकारी

यह काफी तकनीकी गतिविधि है, लेकिन, जब आपके पास जबरदस्त विश्लेषणात्मक क्षमताएं हैं, तो आपको इसे एक पेशे के विकल्प के रूप में याद रखना चाहिए। एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन सरकार का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य किसी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उछालना और उसे Google के पहले वेब पेज पर रैंक करना है। इस पेशे की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, आपको कीवर्ड अध्ययन, सर्च इंजन मार्केटिंग कॉपी राइटिंग, सर्च इंजन और उनके हमेशा विकसित होने वाले एल्गोरिदम में गहन जानकारी की आवश्यकता होगी।

एसईओ एक सतत-परिवर्तित उद्यम है, इसलिए एक खोज इंजन विपणन पेशेवर के रूप में, आप लगातार जानने के लिए खुले रहना चाहते हैं। सर्च इंजन मार्केटिंग पेशेवरों की अत्यधिक मांग इसे भारत और विश्व स्तर पर सबसे अधिक भुगतान करने वाली डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग नौकरियों में से एक बनाती है।

मुख्य कर्तव्य:

  1. ऑन-वेब साइट और बासी-साइट विश्लेषण का संचालन करें
  2. उच्च गुणवत्ता वाले खोज इंजन अनुकूलन-सुखद सामग्री बनाने में मदद करें
  3. शक्ति वेबसाइट आगंतुकों के लिए निर्दिष्ट खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करें
  4. लिंक-बिल्डिंग तकनीकों की योजना बनाएं और उन्हें क्रियान्वित करें

    यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे में सीखना चाहते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से देखनाचाहिए: सर्टिफिकेशन के साथ ऑनलाइन सर्च इंजन मार्केटिंग कोर्स

  1. सर्च इंजन मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

Google और प्रदर्शन नेटवर्क जैसे सभी इंजनों में भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए एक सीक इंजन मार्केटिंग सरकार उत्तरदायी है। इस पद के लिए, आपको संख्याओं के साथ सटीक होना चाहिए और आपके पास महान विश्लेषणात्मक क्षमताएं होनी चाहिए।

आपको अतिरिक्त रूप से कोड और वेबसाइट डिजाइन मानकों की बुनियादी जानकारी जैसी तकनीकी क्षमताओं की आवश्यकता होती है। SEM विशेषज्ञों की मांग और इससे होने वाली कमाई इसे सबसे अधिक भुगतान वाली डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग गतिविधि में से एक बनाती है।

महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों:

  1. अधिकतम ROI प्राप्त करने के लिए सीक इंजन अभियान बनाएँ
  2. इंटरनेट साइट विश्लेषण और अभियान के समग्र प्रदर्शन को मापें, जांचें और रिकॉर्ड करें
    अभियान बजट प्रबंधित करें और मासिक शुल्क तय करें
  3. सशुल्क खोज विज्ञापन अभियानों के लिए टचडाउन पृष्ठों को अनुकूलित करें
  4. इस मार्ग में नामांकन के माध्यम से Google विज्ञापनों में अपनी क्षमताओं को जानें और पॉलिश करें: प्रमाणन के साथ ऑनलाइन Google विज्ञापन पाठ्यक्रम

  1. सामग्री विपणन कार्यकारी

एक सामग्री विपणन कार्यकारी प्रतीक जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी मीडिया प्रणालियों में संगठन की सामग्री सामग्री बनाता है, सुधारता है और रखता है। इस पद के लिए, आपको रचनात्मक लेखन दक्षताओं और वार्तालाप क्षमताओं की आवश्यकता है और आपको समापन तिथियों के तहत अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।

सबसे अधिक भुगतान वाली डिजिटल विज्ञापन नौकरियों में से एक के रूप में, यह आभासी विज्ञापन के तहत एक विशेष रूप से विशिष्ट अनुशासन है, यदि आपके पास वाक्यांशों और उद्यम की समझ है, तो आप काफी करियर में उछाल की उम्मीद कर सकते हैं।

मुख्य कर्तव्य:

  1. ऑन-वेबसाइट ऑनलाइन और ऑफ-वेबसाइट ऑनलाइन मूल्यांकन करें
  2. उच्च प्रथम श्रेणी के खोज इंजन विपणन-सुखद सामग्री बनाने में सहायता करें
  3. इंटरनेट साइट ट्रैफ़िक चलाने के लिए निर्दिष्ट कीवर्ड अध्ययन आयोजित करें
  4. हाइपरलिंक-निर्माण रणनीतियों की योजना बनाएं और उन्हें क्रियान्वित करें

    यदि आप सामग्री सामग्री विज्ञापन के बारे में अधिक विश्लेषण करना चाहते हैं, तो आपको वास्तव में इसे देखना चाहिए: प्रमाणन के साथ ऑनलाइन सामग्री विपणन पाठ्यक्रम

  1. वेब विकास कार्यकारी

वेब बिल्डर्स निगम की इंटरनेट साइट की उपस्थिति और कार्यप्रणाली के लिए प्रभार्य होते हैं। वेब सुधार सरकारी नौकरी के लिए उपयोग करने के लिए अधिकतम भुगतान वाली डिजिटल विज्ञापन नौकरियों में से एक के रूप में, आपको HTML और CSS सहित प्रोग्रामिंग भाषाओं और डेटाबेस में भारी मात्रा में स्कूली शिक्षा की आवश्यकता होगी। ग्राहकों के साथ मिलकर काम करने के लिए उन्हें शानदार संचार कौशल की भी आवश्यकता होती है।

महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों:

  1. सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के उपयोग के माध्यम से एक इंटरनेट साइट उपभोक्ता इंटरफ़ेस बनाएँ
  2. बैक-सीज़ सेवाओं और डेटाबेस से आँकड़ों को एकीकृत करें
  3. पूरी तरह से तकनीकी इच्छाओं के आधार पर विशिष्टताओं को इकट्ठा करें और सुधारें
  4. सॉफ्टवेयर दस्तावेज बनाएं और रखें
  5. एपीआई विकसित करें

    वेब विकास सीखने के माध्यम से व्यावसायिक इच्छाओं के लिए नेट की शक्ति का लाभ उठाएं, यह आभासी दुनिया की सबसे कीमती क्षमताओं में से एक है। हमारी इंटरनेट सुधार दिशा देखें और एक निपुण मास्टर कोडर बनें!

  1. ईमेल मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव

एक ईमेल मार्केटिंग सरकार का मुख्य उद्देश्य ईमेल अभियानों के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ना है ताकि उन्हें किसी संगठन के नए उत्पादों या घटनाओं के बारे में सूचित किया जा सके। इस पद के लिए, आपको HTML और मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में व्यावहारिक अनुभव की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आपको अविश्वसनीय लेखन और संवादात्मक क्षमताओं की आवश्यकता होती है। यह भारत और विश्व स्तर पर सबसे अधिक भुगतान वाली डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग नौकरियों में से एक है।

प्रमुख दायित्व:

  1. लक्ष्य बाजार की पहचान करें और डेटाबेस को संरक्षित करें
  2. रुको-टू-स्टॉप ईमेल विज्ञापन अभियानों की योजना बनाएं और उन्हें क्रियान्वित करें
  3. निगम के सभी अद्यतनों के साथ न्यूज़लेटर्स बनाएँ
  4. ई-मेल विज्ञापन और मार्केटिंग अभियानों का विश्लेषण और सुधार करें
  5. इलेक्ट्रॉनिक मेल विज्ञापन प्रयासों से उत्पन्न राजस्व पर समीक्षा बनाएँ

  1. मार्केटिंग ऑटोमेशन एक्जीक्यूटिव

ऑटोमेशन ने आज लगभग सभी उद्योगों को अपने कब्जे में ले लिया है और इसी तरह 2022 की सबसे प्रमुख चीज होने का अनुमान है। और दांव क्या है? स्वचालन सभी तकनीकी सॉफ्टवेयर या कोडिंग भाषाओं को समझने के बारे में सरल नहीं है। स्वचालन का विश्लेषणात्मक प्रतिभाओं के साथ बहुत कुछ है और Google पत्रक जितना आसान है!

बहुत सारे संगठन युवा क्षमताओं को काम पर रख रहे हैं और उन्हें पूर्णकालिक रूप से ऑटोमेशन पर शोध करने के लिए तैयार कर रहे हैं ताकि आप भी इसमें अपना हाथ आजमा सकें।

मुख्य कर्तव्य:

  1. आंतरिक विभागों के लिए स्वचालन को एकीकृत करें
  2. उत्पादों के लिए स्वचालन इच्छाओं के बारे में अनुसंधान
  3. स्वचालन के साथ संरक्षक प्राप्त करने के तरीकों को चिकना करें

ये कुछ विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग जॉब्स हैं जिन्हें आप अधिक ऊर्जावान के रूप में अपना सकते हैं। हालाँकि, अपने पहले वास्तविक आभासी विज्ञापन कार्य को अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए, आपको कुछ पूर्व-वर्तमान जानकारियों के साथ तैयार रहने की आवश्यकता है। और एक बार जब आप अपनी वर्चुअल मार्केटिंग क्षमताओं को प्राप्त कर लेते हैं, तो यह आपको उसी डिजिटल विज्ञापन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले फ्रेशर्स के एक पूल पर आक्रामक पक्ष देने वाला है।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy